अंतर्मन : यात्रा अनंत (Hindi)

Sunil Aditya

Digital

Available

Audio

Available

हालाँकि कहानियाँ किसी लेखक की कल्पनाएँ होती हैं या हमारे आस-पास घटित होने वाली वास्तविक घटनाएँ होती हैं जिन्हें लेखक अपने शब्दों से पंख देता है। "अंतर्मन-यात्रा अनंत" हमारे दैनिक दिनचर्या में प्रवाहित होने वाले जीवन के बारे में है। यह सात कहानियों का ऐसा संग्रह है जिसे अगर एक आम आदमी का चित्रण या हमारे जीवन की कहानियाँ कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।

हर कहानी अपने आप में पूरी होती है। ये हमारे दैनिक जीवन से उठाए गए हैं जिनसे हर कोई परिचित है। फर्क सिर्फ इतना है कि ज्यादातर लोग इसे चारों ओर देखकर भी गुजर जाते हैं, लेकिन लेखक ने उन्हें इतनी गहराई से महसूस किया है कि अगर वह इसे कागज पर नहीं उतारते तो इंसान होने के नाते ऐसा करना अनिवार्य होगा। सोचिये, हमारा समाज किस ओर जा रहा है?

इन कहानियों के माध्यम से लेखक ने आजादी के 75 साल बाद भी भारतीय समाज में व्याप्त कुछ बुराइयों जैसे जाति और पंथ के आधार पर भेदभाव के साथ-साथ अस्पृश्यता के कलंक को रेखांकित किया है। कभी-कभी, हम प्यार, जुनून, शांति और सुकून के बिना यह जाने बिना ही जीवन गुजार देते हैं कि एक इंसान होने का क्या मतलब है। ये कहानियाँ पाठक के मन में इन पवित्र भावनाओं को भी जगाती हैं।

अंत में, यह कहना उचित होगा कि "अंतर्मन-यात्रा अनंत" न केवल अपने पाठकों का मनोरंजन करता है बल्कि उन्हें रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए एकजुट होने के लिए भी कहता है।

       
Language Hindi
ISBN-13 9789356730632
No of pages 105
Book Publisher Evincepub Publishing
Published Date 29 Nov 2022
Audio Book Length 02:09:1

About Author

Author : Sunil Aditya

NA

Related Books